कुसुम सरोवर से विदेशियों ने निकाला 90 बोरी कचरा

– महर्षि दयानंद पुनर्वास संस्थान राल के 160 छात्र-छात्राओं एवं 80 विदेशी नागरिकों ने भी भाग लिया
वृन्दावन, गोवर्धन, 03 नवम्बर 2018, (VT) महर्षि दयानंद पुनर्वास संस्थान राल के तत्वावधान में गुरुवार को कुसुम सरोवर एवं गोवर्धन परिक्रमा मार्ग में स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाया गया। संस्थान के 160 छात्र-छात्रओं के अतिरिक्त कई देशों के 80 विदेशी नागरिकों ने भी भाग लिया।
इस मौके पर कुसुम सरोवर और उसके आसपास ऐतिहासिक धरोहरों की सफाई की गई। पूरे परिसर को पॉलीथिन तथा गंदगी मुक्त कर दिया गया। करीब 90 बोरा कचरा एवं पॉलिथीन बैग एकत्रित किए गए। जर्मनी निवासी बीए परमाद्वैती महाराज और चिली निवासी डॉ. डीए अतुलानंद ने कहा कि ब्रज क्षेत्र भारत की आत्मा है। यदि भारत को स्वच्छ, स्वस्थ, सुंदर एवं सशक्त बनाना है तो गंदगी से मुक्ति आवश्यक है। गंदगी मुक्त भारत ही तेजस्वी भारत होगा, जो दुनिया का नेतृत्व करेगा।
उन्होंने छात्रों को अपने जीवन में पॉलीथिन का प्रयोग न करने की शपथ भी दिलाई। अभियान का नेतृत्व संस्थान के निदेशक आर्य अशोक शर्मा ने किया। इस अवसर पर समाजसेवी उदयवीर चैधरी, संस्थान के प्रधानाचार्य डॉ. धनंजय कुमार तिवारी, रविंद्र त्रिपाठी, यशा शर्मा, पूनम कुमारी, रेनू देवी, जस¨वदर मलिक आदि भी मौजूद रहे। DKS

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *