ब्रज के कुंडों को मिलेगा साफ व पर्याप्त पानी- श्रीकांत शर्मा

– ब्रज के पवित्र पौराणिक कुंडों में हरनौल स्केप के जरिये स्वच्छ जल उपलब्ध कराने के लिए की बैठक
वृन्दावन, 15 नवम्बर 2018, (VT) प्रदेश सरकार ब्रज की धार्मिक धरोहरों के संरक्षण के साथ-साथ उनकी जनउपयोगिता को कायम रखने के प्रति प्रतिबद्ध है। इसी क्रम में ब्रज के पवित्र पौराणिक कुंडों में हारनौल स्केप के जरिये स्वच्छ जल उपलब्ध कराने के लिए बुधवार को सचिवालय में सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह और ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। .
बैठक में ब्रज के पवित्र कुंडों में स्वच्छ और पर्याप्त पानी की उपलब्धता के विषय पर मंत्री ने सभी उपायों पर कार्य योजना तैयार कर काम पूरा करने के निर्देश दिए। जिस पर प्रमुख सचिव सिंचाई टी. वेंकटेश ने बताया कि इस दिशा में कार्य योजना बनाई जा रही है। एक महीने में इसे मंजूरी के लिए अग्रसारित कर दिया जाएगा। जल्द ही इसका काम भी शुरू करवा दिया जाएगा। इससे गिरिराज जी की परिक्रमा मार्ग सहित ब्रज के सभी कुंडों में पर्याप्त और साफ पानी की व्यवस्था हो सकेगी। .
बैठक में आगरा कैनाल की सफाई और उसमें मौजूद अवैध कुलाबों को बंद करने के निर्देश भी मंत्री द्वय द्वारा दिए गए। यह भी तय किया गया कि जरूरत पड़ने पर प्रशासन और पुलिस का सहयोग लेकर भी इन अवैध कुलाबों को बंद कराने का काम किया जाये। माइनरों की टेल तक सफाई कराए जाने का आश्वासन भी अधिकारियों ने दिया। .
इस दौरान ऊर्जा मंत्री ने कहा कि खतौली में स्केप का रुका हुआ काम ब्रज में पानी की आपूर्ति में बाधा बन रहा है। इस पर सिंचाई मंत्री ने अधिकारियों से तत्काल काम पूरा कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने आश्वस्त किया कि ब्रज के विकास कार्यों में सिंचाई विभाग कोई भी कमी नहीं आने देगा। . DKS

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *